Gmail सहायता

सामान्य प्रश्न
मुझे Gmail में साइन इन करने के लिए मदद चाहिए.
मैं अपनी खाता जानकारी, पासवर्ड, या सुरक्षा प्रश्न को कैसे बदलूँ?
वार्तालाप क्या हैं? मेरे संदेश समूहीकृत क्यों होते हैं?
मैं लेबल का उपयोग कैसे करूँ?
मेल को संग्रहीत करने का क्या मतलब है?
मैं स्पैम से कैसे छुटकारा पाऊँ?
क्या Gmail IMAP या POP पहुँच का समर्थन करता है?
Gmail धीमा लग रहा है.
'संपर्क' क्या हैं?
मैं 'चैट' का उपयोग कैसे करूँ?
1. मुझे Gmail में साइन इन करने के लिए मदद चाहिए.
कुछ सामान्य कारणों से उपयोगकर्ताओं को साइन इन करने में परेशानी होती है -- पासवर्ड समस्याओं से लेकर अस्थायी सर्वर त्रुटियों तक, या यहाँ तक कि आपके कंप्यूटर पर चल रहे सॉफ़्टवेयर के साथ विरोध के कारण भी. परेशानी हो रही है?
- यदि आपको लगता है कि शायद आप अपना उपयोगकर्ता नाम भूल गए हैं: सुनिश्चित करें कि आप Gmail खाता सेट-अप प्रक्रिया के दौरान उपलब्ध कराया गया उपयोगकर्ता नाम ही दर्ज कर रहे हैं, और उपयोगकर्ता नाम के भाग के रूप में परिभाषित किसी बिंदु (.) को भी शामिल करें. Gmail उपयोगकर्ता नाम में रिक्तियाँ, हायफन, और अंडरस्कोर मान्य वर्ण नहीं होते, तथा सभी उपयोगकर्ता नाम कम-से-कम छह वर्ण लंबे होते हैं.
यदि आपको अपना उपयोगकर्ता नाम याद नहीं आ रहा, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
https://mail.google.com पर जाएँ
साइन-इन पृष्ठ पर मैं अपने खाते तक नहीं पहुँच पा रहा क्लिक करें.
मैं अपना उपयोगकर्ता नाम भूल गया लिंक क्लिक करें.
'ई-मेल' फ़ील्ड में अपना द्वितीयक ई-मेल पता दर्ज करें (अपना Gmail खाता बनाते समय आपके द्वारा उपलब्ध कराया गया ई-मेल पता).
सबमिट क्लिक करें.
पाठ बॉक्स में चित्र में दिए गए वर्ण टाइप करें, और सबमिट क्लिक करें.
अपने द्वितीयक ईमेल खाते में संदेश देखें जिसमें आपके द्वितीयक ईमेल खाते से संबंधित Gmail उपयोगकर्ता नाम शामिल हों.
यदि आपने अपना Gmail खाता बनाते समय द्वितीयक ईमेल पता दर्ज नहीं किया था, तो आप अपने Gmail आमंत्रण में दिए गए लिंक को क्लिक करके उपयोगकर्ता नाम पुनः प्राप्त कर सकते हैं. यदि आपको खाता बनाने के बाद Gmail टीम से द्वितीयक ईमेल पर ईमेल प्राप्त हुई है, तो आप अपना उपयोगकर्ता नाम उस संदेश से भी पुनः प्राप्त कर सकते हैं.
- यदि आपको लगता है कि शायद आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं:
अपना पासवर्ड पुनः सेट करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
https://mail.google.com पर जाएँ
साइन-इन पृष्ठ पर मैं अपने खाते तक नहीं पहुँच पा रहा क्लिक करें.
मैं अपना उपयोगकर्ता नाम भूल गया लिंक क्लिक करें.
'उपयोगकर्ता नाम' फ़ील्ड में अपना Gmail उपयोगकर्ता नाम ('@gmail.com' से पहले का सब कुछ) दर्ज करें.
सबमिट क्लिक करें.
पाठ बॉक्स में चित्र में दिए गए वर्ण टाइप करें, और सबमिट क्लिक करें.
* यदि आपने अपने खाते में साइन इन किया है या अपने खाते में पिछले 24 घंटों में साइन इन का प्रयास किया है, और आपके Google खाते में द्वितीयक ईमेल पता सूचीबद्ध है, तो उस पते पर अपना पासवर्ड पुनः सेट करने के निर्देश वाला संदेश भेजा जाएगा. इस संदेश में शामिल लंबे लिंक पर क्लिक करने से आपको नए पेज पर ले जाया जाएगा, जहाँ आप अपना पासवर्ड बदल सकेंगे. इन चरणों का पालन करें:
उस फ़ील्ड में अपना नया पासवर्ड दर्ज करें जहाँ आप 'नया पासवर्ड' देखें:
उस फ़ील्ड में अपना नया पासवर्ड पुनः दर्ज करें जहाँ आप 'पासवर्ड पुनः दर्ज करें' देखें:
वह बटन क्लिक करें जिस पर 'पासवर्ड पुनः सेट करें' लिखा हो.
* यदि आपने अपने खाते में साइन इन किया है या अपने खाते में पिछले 24 घंटों में साइन इन का प्रयास किया है, या आपका द्वितीयक ईमेल पता सूचीबद्ध नहीं है, तो पासवर्ड पुनः सेट करने के लिए अपने सुरक्षा प्रश्न का उत्तर देकर बस 24 घंटे प्रतीक्षा करें. कृपया ध्यान दें कि आप जिस खाते का सक्रिय रूप से प्रयोग कर रहे हैं उसमें किसी के अनधिकृत प्रवेश का प्रयास रोकने के लिए, खाते की पुनः प्राप्ति के लिए सुरक्षा प्रश्न का प्रयोग तभी किया जाता है जब खाता 24 घंटों तक निष्क्रिय रहा हो. हम किसी भी स्थिति में 24-घंटे की अपेक्षा या आपके पासवर्ड तक पहुँच में छूट नहीं दे सकते. 24 घंटे तक प्रतीक्षा करने के बाद, Gmail साइन-इन पेज पर जाएँ और मैं अपने खाते तक नहीं पहुँच सकता क्लिक करें, और निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
'मैं अपना उपयोगकर्ता नाम भूल गया' लिंक क्लिक करें.
'उपयोगकर्ता नाम' फ़ील्ड में अपना Gmail उपयोगकर्ता नाम ('@gmail.com' से पहले का सब कुछ) दर्ज करें.
सबमिट क्लिक करें.
पाठ बॉक्स में चित्र में दिए गए वर्ण टाइप करें, और सबमिट क्लिक करें.
इस पेज पर, आपको एक फ़ील्ड दिखेगा जहाँ आप अपने सुरक्षा प्रश्न का उत्तर प्रदान कर सकते हैं, जो फ़ील्ड के ऊपर प्रदर्शित होता है. प्रश्न का उत्तर दें और सबमिट करें क्लिक करें.
यदि आप सही उत्तर देते हैं, तो आपको नए पेज पर ले जाया जाएगा जहाँ आप पासवर्ड पुनः सेट कर सकेंगे.
इस पेज पर, उस फ़ील्ड में अपना नया पासवर्ड दर्ज करें जहाँ आप 'नया पासवर्ड' देखें:
उस फ़ील्ड में अपना नया पासवर्ड पुनः दर्ज करें जहाँ आप 'पासवर्ड पुनः दर्ज करें' देखें:
वह बटन क्लिक करें जिस पर 'पासवर्ड पुनः सेट करें' लिखा हो.
- यदि आपने अपने खाते में साइन इन करने का प्रयास किया है, लेकिन आपका उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड मेल नहीं खाते: सुनिश्चित करें कि आपने सब कुछ ठीक से दर्ज किया है और पुन: प्रयास करें. कृपया ध्यान दें कि पासवर्ड फ़ील्ड केस-संवेदी है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप बड़े अक्षरों का सही प्रयोग कर रहे हैं. आपको इस बात की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि बहुत बार साइन इन करने का प्रयास करने के कारण आपका खाता लॉक हो जाएगा, क्योंकि Gmail आपके प्रयासों पर कोई सीमा लागू नहीं करता.
यदि आपको अभी भी समस्या हो रही है, तो ऊपर की सूचना देखें और "यदि आप सोचते हैं कि आप पासवर्ड भूल गए हैं" के अंतर्गत निर्देशों का पालन करें.
- यदि आपका खाता अक्षम कर दिया गया है, लॉक कर दिया गया है, या रखरखाव में है: आप अस्थायी रूप से खाते में पहुँच नहीं कर सकेंगे. आप यथाशीघ्र पुनः पहुँच कर सकेंगे, आम तौर से 24 घंटों के भीतर.
यदि आपने साइन इन कर लिया है, लेकिन 'अस्थायी त्रुटि (502)' संदेश प्राप्त करते जा रहे हैं: इसका यह अर्थ है कि आपका Gmail खाता अस्थायी रूप से अनुपलब्ध है. ये त्रुटियाँ सामान्यतया कुछ मिनटों में खुद को ठीक कर लेती हैं, इसलिए फिर से साइन इन करने से पहले कुछ प्रतीक्षा करें. कृपया ध्यान दें कि जब आपका खाता अगम्य होता है, तो आपके संदेश और आपकी खाता सूचनाएँ सुरक्षित रहती है.
- यदि आपने साइन इन कर लिया है, लेकिन कोई अन्य अस्थायी त्रुटि संदेश प्राप्त करते जा रहे हैं: अपने ब्राउज़र का कैश और कुकी साफ़ करने की कोशिश करें. अपना कैश और कुकी साफ़ करने के बारे में निर्देशों के लिए, कृपया अपने ब्राउज़र में 'सहायता' मेनू का प्रयोग करें.

2. मैं खाता जानकारी, पासवर्ड, या सुरक्षा प्रश्न को कैसे बदलूँ?
Gmail आपके लिए अपनी खाता सूचना को सुरक्षित ढंग से अद्यतन करना आसान बनाता है. जब आप अपने खाते में साइन इन कर लें, तो बस किसी भी Gmail पेज के शीर्ष पर 'सेटिंग्स' क्लिक करें, और 'खाते' खोलें. यहाँ से आप 'Google खाता सेटिंग्स' क्लिक करके अपना पासवर्ड, अपना सुरक्षा प्रश्न, अपने खाते से संबंधित संपर्क नाम, और अन्य मुख्य विवरण बदल सकते हैं.
अपने खाते में नाम अद्यतन करना आम तौर से तत्काल प्रभावी हो जाता है. तथापि, जब हमारे सर्वर आवधिक अद्यतन कर रहे होते हैं, तब कुछ परिवर्तनों में देरी हो सकती है.
सुरक्षा कारणों से, आप अपना उपयोगकर्ता नाम नहीं बदल सकते, और हम आपके लिए इसे नहीं बदल पाते. यदि आप कुछ भिन्न आजमाना चाहें, तो Gmail अनेक तरीके पेश करता है जिससे आप अपने email पते में भिन्नता ला सकते हैं, लेकिन फिर भी उसी खाते में अपने संदेश प्राप्त कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, आप अपने मौजूदा ईमेल पते में '+' के साथ एक एक्सटेंशन जोड़ सकते हैं और इस पर भेजे गए संदेश प्राप्त कर सकते हैं your.username+any.alias@gmail.com. उदाहरण के लिए, jane.doe+notes@gmail.com को भेजे गए संदेश jane.doe@gmail.com में वितरित किए जाते हैं. अपने ईमेल पते को भिन्न करने का अन्य तरीका है पते में एक या अधिक बिंदु जोड़ना. Gmail उपयोगकर्ता नाम के भीतर बिंदुओं को वर्ण के रूप में नहीं पहचानता, इसलिए yourusername@gmail.com और y.o.u.r.u.s.e.r.n.a.m.e@gmail.com और your.user.name@gmail.com को भेजे गए सभी संदेश आपके, और केवल आपके खाते में वितरित किए जाते हैं.

3. वार्तालाप क्या हैं? मेरे संदेश समूहीकृत क्यों होते हैं?
Gmail सभी उत्तरों को उनके मूल संदेश के साथ समूहबद्ध करता है, और इस तरह बातचीत की रचना करता है.
मान लीजिए कि आप अपने तीन निकटतम मित्रों के साथ डिनर की योजना बना रहे हैं. आप उन तीनों को रेस्टोरेंट के सुझाव के लिए संदेश भेजते हैं. Gmail में, आपके हर मित्र का उत्तर मूल संदेश के साथ समूह-बद्ध किया जाएगा, जिससे आपके इनबॉक्स में एकल वार्तालाप की रचना होगी. यह पूरे वार्तालाप को संदर्भ में रख देता है और आपके इनबॉक्स का प्रबंध और आसान कर देता है.
जब आप वार्तालाप में एक संदेश खोलते हैं, तो आपके सभी संबंधित संदेश एक दूसरे के शीर्ष पर, ताश के पत्तों जैसे सफाई से रख दिए जाएँगे. हम इसे वार्तालाप दृश्य कहते हैं. वार्तालाप दृश्य में, हर नया संदेश इससे पहले आए संदेशों के ऊपर रखा जाता है, जिससे कि सबसे नया संदेश हमेशा वह हो जिसे आप पहले देखें.
वार्तालापों को अलग करना या नए वार्तालाप बनाने के लिए संदेशों को मैन्युअल रूप से एक साथ सूत्र में बाँधना संभव नहीं है. तथापि, वार्तालाप से अलग-अलग संदेशों का हटाना संभव है. जिस संदेश को आप हटाना चाहते हैं, बस उसे देखने के लिए स्क्रॉल करें, और संदेश पैन के शीर्ष पर 'उत्तर दें' के आगे निचले तीर को क्लिक करें और 'इस संदेश को हटाएँ' क्लिक करें.

4. मैं लेबलों का उपयोग कैसे करूँ?
यदि आप अपनी मेल की व्यवस्था के लिए फ़ोल्डरों से परिचित हैं, तो लेबल आपको संदेशों को वर्गीकृत करने के लिए उस जैसा ही एक तरीका पेश करते हैं, सिवाय इसके कि आप किसी संदेश या वार्तालाप के लिए एक से अधिक भी लेबल लागू कर सकते हैं. संदेश को रखने के लिए एक फ़ोल्डर चुनने के बजाय, आप उस मेल से संबंधित अनेक लेबल लागू कर सकते हैं. फिर, लेबल नाम की खोज करके, या किसी Gmail पेज के दाईं ओर लेबल नाम पर क्लिक करके संदेश या वार्तालाप तक पहुँचें.
आप अपने Gmail खाते में लेबल आसानी से बना, संपादित और हटा सकते हैं. इस प्रकार:
- लेबल बनाने के लिए:
प्रेषक के नाम के आगे दिए गए बॉक्स(बॉक्सों) को चिह्नित करके उस संदेश (संदेशों) को चुनें जिसे आप लेबल करना चाहते हैं.
'और क्रियाएँ...' ड्राप-डाउन मेनू से 'नया लेबल' चुनें.
पाठ बॉक्स में नए लेबल का नाम दर्ज करें, और ठीक क्लिक करें.
चुने गए संदेश स्वचालित ढंग से नए लेबल के अंतर्गत वर्गीकृत हो जाएँगे.
- लेबल संपादित करने के लिए:
'लेबल' बॉक्स के नीचे 'लेबल संपादित करें' क्लिक करें.
जो लेबल आप संपादित करना चाहते हैं, उसके आगे 'नाम बदलें' क्लिक करें.
नया लेबल नाम दर्ज करें, और ठीक क्लिक करें.
आपके पुराने लेबल नाम के अंतर्गत वर्गीकृत सभी संदेश अब नए लेबल के अंतर्गत वर्गीकृत हो जाएँगे.
- लेबल हटाने के लिए:
'लेबल' बॉक्स के नीचे 'लेबल संपादित करें' क्लिक करें.
जो लेबल आप संपादित करना चाहते हैं, उसके आगे 'लेबल हटाएँ' क्लिक करें.
ठीक क्लिक करके पुष्टि करें कि आप लेबल हटाना चाहेंगे.

5. मेल को संग्रहीत करने का क्या मतलब है?
Google खोज का लाभ उठाने, और अपने इनबॉक्स में भीड़-भाड़ कम करने के लिए, आप अपने वार्तालापों और संदेशों का संग्रह कर सकते हैं. संग्रह करने से संदेश इनबॉक्स से निकाल दिए जाते हैं.
संग्रह किए गए संदेश और वार्तालाप अभी भी यहाँ देखे जा सकते हैं:- 'सभी मेल' में- उन लेबलों के अंतर्गत जो आपने लागू किए हों- जब आप अपने खाते में खोज करते हैं.
संदेश संग्रह करने के लिए:
प्रेषक के नाम के आगे बॉक्स को चिह्नित करके उस संदेश (संदेशों) को चुनें जिसे आप संग्रह करना चाहते हैं.
संग्रह करें क्लिक करें.

6. मैं स्पैम से कैसे छुटकारा पाऊँ?
परदे के पीछे, हमारे स्पैम फ़िल्टर पहले ही Gmail पर लक्षित स्पैम की बढ़ती मात्रा से हर खाते की रक्षा कर रहे हैं. आप ऐसे स्पैम की सक्रिय रूप से रिपोर्ट करके जो हमारे फ़िल्टर से निकल जाते हैं, Gmail की रक्षा को बेहतर कर सकते हैं. यदि आप अवांछित मेल प्राप्त करते हैं, तो बस संदेश के शीर्ष पर 'स्पैम रिपोर्ट करें' बटन क्लिक करें.
स्पैम धोखे के या संदेहास्पद दिखने वाले संदेशों के रूप में भी आते हैं, जो निजी जानकारी माँग सकते हैं. आपने 'फिशिंग' या 'स्पूफ़िंग' के बारे में सुना होगा, और हम Gmail की इन अवांछित संदेशों से रक्षा के लिए भी काम कर रहे हैं. यदि आपको कभी किसी ऐसे संदेश से सरोकार हो जो निजी जानकारी माँगता हो या संदेहास्पद दिखता हो, तो आप यह कर सकते हैं:
- सुनिश्चित करें कि दिए गए पेज पर URL डोमेन सही है, और यदि आप किसी छवि या लिंक पर क्लिक करते हैं, तो पुष्टि करें कि आपको साइट के भीतर उचित पेज तक निर्देशित किया जाता है. उदाहरण के लिए, Gmail URL है http://mail.google.com/ or, for even more security, https://mail.google.com/. हालाँकि ऐसा प्रतीत हो सकता है कि कुछ लिंक में 'gmail.com' या 'google.com' शामिल है, लेकिन हो सकता है कि अपने ब्राउज़र में ऐसे पते दर्ज करने के बाद आपको अन्य साइट पर पुनर्निर्देशित किया जाए.
- जब भी आप अपने पासवर्ड सहित, कोई निजी सूचना दर्ज करते हैं, तो हमेशा अपने ब्राउज़र विंडो में सबसे नीचे स्थिति बार में बंद ताले का आइकन ज़रूर देखें.
-संदेश शीर्षलेख की जाँच करें. 'प्रेषक:' फ़ील्ड में झूठा प्रेषक नाम दिखाने के लिए आसानी से छेड़छाड़ की जा सकती है. यदि आप अभी भी अनिश्चित हों, तो उस संस्था से संपर्क करें जिससे संदेश आया प्रतीत होता है. संदेश के प्रत्युत्तर पते का प्रयोग न करें, क्योंकि वह छलपूर्ण हो सकता है. इसके बजाय, संबंधित कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ, और भिन्न संपर्क पता ढूँढ़ें.
-याद रखें कि Gmail पासवर्ड या निजी सूचना माँगने के लिए अवांछित जन-संदेश नहीं भेजता. यदि आपको अपने खाते के सत्यापन के लिए संदेश प्राप्त होता है, तो सावधानी बरतें.
-यदि आप स्पूफ़ या फिशिंग संदेश के परिणामस्वरूप अपने खाते की या निजी सूचना दर्ज करते हैं, तो तत्काल क्रिया करें. यदि आपने क्रेडिट कार्ड या बैंक खाता संख्या दर्ज कर दी है, तो अपने वित्तीय संस्थान से संपर्क करें. यदि आपको लगता है कि आप शायद पहचान की चोरी के शिकार हुए हैं, तो अपने स्थानीय क़ानून प्रवर्तन से संपर्क करें.

7. क्या Gmail IMAP या POP पहुँच का समर्थन करता है?
हर Gmail खाता निःशुल्क IMAP पहुँच और POP पहुँच दोनों पेश करता है. हमारा यह लक्ष्य है कि आप जब भी और जहाँ भी चाहें, अपनी मेल तक पहुँच सकें, और हम इन दो प्रोटोकॉल का समर्थन करते हैं, जिससे कि आप अपनी मेल तक Gmail वेब इंटरफ़ेस से बाहर सुविधापूर्वक पहुँच कर सकें, जिसमें मोबाइल डिवाइस शामिल हैं.
IMAP और POP दोनों भिन्न-भिन्न लाभ पेश करती हैं.
उदाहरण के लिए, POP पहुँच उन उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी हो सकती है जो हमेशा निरंतर इंटरनेट से जुड़े नहीं रहते, क्योंकि इससे आम तौर से संक्षिप्त विंडो समय में मेल डाउनलोड पूरा हो सकता है. दूसरी ओर, पहुँच सिंक करने और अपने संदेश व्यवस्थित और लेबल करने की क्षमता के साथ IMAP, उपयोगकर्ताओं को Gmail वेब इंटरफ़ेस से बाहर अधिक समृद्ध अनुभव प्रदान करने के लिए, अधिक निरंतर इंटरनेट कनेक्शन का लाभ लेती है.
यदि आप अपने Gmail खाते के साथ IMAP का प्रयोग करने और POP का प्रयोग करने के बीच तय करने का प्रयास कर रहे हैं, तो हम IMAP की सिफ़ारिश करेंगे.
Gmail के लिए, IMAP या POP पहुँच प्रारंभ करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपने अपने खाते में पहुँच सक्षम कर दी है. बस 'सेटिंग्स' क्लिक करें और फिर 'अग्रेषण और POP/IMAP' क्लिक करें और अपने चयन करें. काम पूरा करने के बाद, 'परिवर्तन सहेजें' बटन क्लिक करना सुनिश्चित करें.
साथ ही, ध्यान दें कि Gmail आधिकारिक रूप से सभी मेल क्लाइंट का समर्थन नहीं करता. IMAP पहुँच के लिए हम विशिष्ट रूप से इनका समर्थन करते हैं:
- Outlook Express (Windows)- Outlook 2003 (Windows)- Outlook 2007 (Windows)- Mail (Mac OS X)- Mail (Mac OS X Leopard)- Windows Mail- Thunderbird 2.0- iPhone
POP पहुँच के लिए हम विशिष्ट रूप से इनका समर्थन करते हैं:
- Outlook Express (Windows)- Outlook 2002 (Windows)- Outlook 2003 (Windows)- Entourage 2004 (Mac)- Entourage X (Mac)- Eudora 5.1 (और उच्चतर) (प्रायोजित व भुगतान मोड)- Eudora 5.1 (और उच्चतर) (लाइट मोड)- Eudora for Macs- Netscape Mail 7.x- Netscape Mail 6.2- Netscape Mail 4.5, 4.6, या 4.7- Mail (Mac)- Mozilla 1.7- Thunderbird 0.x- Thunderbird 1.5- BlackBerry® Internet Service- iPhone- SnapperMail

8. Gmail धीमा लगता है.
यदि Gmail की गति वह नहीं है, जिसके आप आदी हैं, तो पूर्ण ब्राउज़र कैश में कमी हो सकती है. समय निकालकर Gmail से बाहर निकलें और अपने ब्राउज़र का कैश और कुकी साफ़ करें. अपना कैश और कुकी साफ़ करने के बारे में निर्देशों के लिए, कृपया अपने ब्राउज़र में 'सहायता' मेनू का प्रयोग करें.
यह भी संभव है कि आपके कंप्यूटर पर स्थापित इंटरनेट सुरक्षा, फ़ायरवॉल, और वायरस-विरोधी अनुप्रयोग Gmail को सही ढंग से काम करने से रोक रहे हों. आप ऊपर उल्लिखित प्रोग्रामों में से किसी को अक्षम करके परीक्षण करने का प्रयास कर सकते हैं कि क्या इससे समस्या दूर होती है. यदि नहीं, तो आपको सॉफ़्टवेयर को Gmail के साथ ठीक से काम करने के लिए कॉन्फ़िगर करने हेतु निर्देशों के लिए सॉफ़्टवेयर के ग्राहक सहायता से संपर्क करना पड़ सकता है.
अंतत, सर्वोत्तम Gmail अनुभव के लिए, हम निम्नलिखित पूरी तरह से समर्थित ब्राउज़रों का प्रयोग करने का सुझाव देते हैं:
- Firefox (संस्करण 0.8 और नवीन) - Internet Explorer (संस्करण 5.5 और नवीन) - Mozilla (संस्करण 1.4 और नवीन) - Netscape (संस्करण 7.1 और नवीन) - Safari (संस्करण 1.3 और नवीन)
चाहे आपका ब्राउज़र कोई भी हो, Gmail का प्रयोग करने के लिए आपको कुकी अवश्य सक्षम करनी होंगी. यदि आपका ब्राउज़र समर्थन करता है, तो कृपया JavaScript भी सक्षम करें. JavaScript या सक्षम करने के बारे में निर्देशों के लिए, कृपया अपने ब्राउज़र में 'सहायता' मेनू का प्रयोग करें.

9. 'संपर्क' क्या हैं?
ऑनलाइन पता पुस्तिका की तरह, संपर्क Gmail में निर्मित विशेषता है जो आपको उन लोगों तक आसान पहुँच देती है जिन तक आप पहुँचना चाहते हैं. आपके सभी ईमेल संपर्क यहाँ संग्रह किए जाते हैं -- अपने संपर्कों की सूचना तक पहुँच और उसे संपादित करने के लिए किसी भी Gmail पर बस 'संपर्क' क्लिक करें.
संपर्क में, आप संपर्क या संपर्क समूहों की रचना, और संपादन कर सकते हैं या उन्हें हटा सकते हैं, विभिन्न संपर्कों के लिए खोज कर सकते हैं, किसी संपर्क समूह या अनेक संपर्कों के लिए एक साथ संदेश लिखना प्रारंभ कर सकते हैं, और यहाँ तक कि संपर्क आयात या निर्यात भी कर सकते हैं.
आप जब भी उन संपर्कों को संदेश भेजने के लिए 'उत्तर दें', 'सभी को उत्तर दें,' या 'अग्रेषित करें' विशेषताओं का प्रयोग करते हैं जो पहले से आपके संपर्कों की सूची में संग्रहीत नहीं हैं, तो ईमेल पते स्वचालित ढंग से आपकी संपर्क सूची में जोड़ दिए जाते हैं. साथ ही, आप जब भी किसी संदेश को स्पैम के रूप में अचिह्नित करते हैं, तो आपके संपर्क भी स्वचालित ढंग से अद्यतित कर दिए जाते हैं जिससे कि भविष्य में उस प्रेषक के संदेश आपके इनबॉक्स में प्राप्त हों.

10. मैं 'चैट' का उपयोग मैं कैसे करूँ?
आप किसी भी Gmail पेज के बाईं ओर 'चैट' बॉक्स का प्रयोग करके सीधे Gmail खाते के भीतर तत्काल संदेश भेज और प्राप्त कर सकते हैं. हमारी चैट प्रणाली Google Talk नेटवर्क का प्रयोग करती है, इसलिए आप ऐसे लाखों लोगों से चैट कर सकते हैं, जो Google Talk प्रोग्राम का प्रयोग करते हैं, चाहे वे अपनी ईमेल सेवा के रूप में Gmail का प्रयोग करते हों या नहीं.
आप गैर-Google संपर्कों से भी चैट कर सकते हैं यदि उनकी IM सेवा मुक्त सर्वर-से-सर्वर संघ का समर्थन करती हो.
आप ऐसे किसी भी व्यक्ति से चैट कर सकते हैं जिसके नाम के आगे रंगीन गेंद का आइकन हो. जब कोई ऑनलाइन होता है, तो हरे, पीले या लाल रंग की गेंद प्रकट होती है. आप किसी उपलब्ध व्यक्ति से इस प्रकार चैट कर सकते हैं:
- चैट से:
उस व्यक्ति का नाम ढूँढ़ें जिससे आप चैट करना चाहते हैं.
चैट विंडो खोलने के लिए व्यक्ति के नाम पर क्लिक करें.
पाठ फ़ील्ड में अपना संदेश दर्ज करें, और दर्ज करें क्लिक करें.
अपने संपर्क के प्रत्युत्तर की प्रतीक्षा करें.
आप 'चैट' के शीर्ष पर संपर्क का नाम दर्ज करके भी उसकी खोज कर सकते हैं. बस उस व्यक्ति का नाम दर्ज करें जिसके साथ आप चैट करना चाहते हैं, और फिर चैट विंडो में अपना संदेश दर्ज करें.
- संपर्क से:
किसी भी Gmail पेज के दाईं ओर 'संपर्क' क्लिक करें.
उस व्यक्ति का नाम चुनें जिसके साथ आप चैट करना चाहते हैं, और चैट विंडो खोलने के लिए 'चैट' लिंक क्लिक करें.
पाठ फ़ील्ड में अपना संदेश दर्ज करें, और 'दर्ज करें' क्लिक करें.
अपने संपर्क के प्रत्युत्तर की प्रतीक्षा करें.
जब आप चैट करना समाप्त कर लें, तो विंडो को बंद करने के लिए उसके शीर्ष दाएँ कोने में 'X' क्लिक करें.
यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से चैट करना चाहते हैं, तो चैट सूची में नहीं है, तो बस उस व्यक्ति को अपने साथ चैट करने के लिए आमंत्रित करें. आप निम्नलिखित तीन तरीकों में से किसी से भी किसी को चैट के लिए आमंत्रित कर सकते हैं:
- चैट में व्यक्ति के नाम के ऊपर माउस ले जाएँ, और पॉप अप होने वाले प्रोफ़ाइल कार्ड में 'चैट के लिए आमंत्रित करें' क्लिक करें. - चैट के सबसे नीचे 'संपर्क जोड़ें' क्लिक पता करें -- फिर, बॉक्स में अपने मित्र का ईमेल पता दर्ज करें, और 'जोड़ें' क्लिक करें- चैट के शीर्ष पर बॉक्स में अपने मित्र का नाम दर्ज करके स्वत: पूर्ण करें का प्रयोग करें. जब उस व्यक्ति का नाम प्रकट हो जिससे आप चैट करना चाहते हैं, तो 'चैट के लिए आमंत्रित करें' चुनें.
यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को आमंत्रित करना चाहते हैं, जो Gmail या Google टॉक का प्रयोग नहीं करता, तो उसे सेवाओं के लिए साइन अप करने के लिए कहा जाएगा. जब व्यक्ति साइन अप कर लेगा, तो आप एक दूसरे से चैट कर सकेंगे.
- चैट का प्रयोग करने में समस्या हो रही है?यदि आप ऐसा संदेश देखते हैं जिसमें लिखा हो, आपको चैट का प्रयोग करने से अवरोधित कर दिया गया है, तो आपके नेटवर्क व्यवस्थापक ने नेटवर्क पर सभी Gmail उपयोगकर्ताओं को अक्षम कर दिया है. जिस नेटवर्क पर आप यह संदेश प्राप्त करते हैं, उस पर कनेक्ट करने पर आप कभी भी Gmail में चैट का प्रयोग नहीं कर पाएँगे. यदि आपको और जानकारी चाहिए, तो हम सुझाव देंगे कि आप अपने नेटवर्क व्यवस्थापक से संपर्क करें.
यदि आप ऐसा संदेश देखते हैं जिसमें लिखा हो, कि चैट में 'तकनीकी कठिनाइयाँ' आ रही हैं, तो संभव है कि आपको अपने ब्राउज़र के कैश से समस्या हो रही हो. समय निकालकर Gmail से बाहर निकलें और अपने ब्राउज़र का कैश और कुकी साफ़ करें. अपना कैश और कुकी साफ़ करने के बारे में निर्देशों के लिए, कृपया अपने ब्राउज़र में 'सहायता' मेनू का प्रयोग करें.

टिप्पणियाँ

डॉ .अनुराग ने कहा…
shukriya in dhero jaankari ke liye ,aapne vakai kabile taaref mehnat ki hai.