‘कुत्‍ता’ प्रकरण पर आमिर ने माफी मांगी

मई, मुम्बई। फिल्‍म अभिनेता आमिर खान ने एक सप्ताह से चल रहे उस विवाद पर विराम लगाने की कोशिश की है जिसमें उन्‍होंने कहा था कि उनके पास शाहरुख नाम का एक कुत्‍ता है। आमिर ने अपने ब्‍लॉग में लिखा था कि ‘शाहरुख’ उनके पैर चाट रहा है तथा वे उसे बिस्‍कुट खिला रहे हैं।हालांकि आमिर ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया था कि ‘शाहरुख’ उनके घर की रखवाली करने वाले केयरटेकर का कुत्‍ते का नाम है।
आमिर के इस ब्‍लॉग के बाद काफी प्रतिक्रियाएं हुई है। आज उन्‍होंने इस मामले में माफी मांगते हुए कहा, “शाहरुख मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं, मेरे दिल में शाहरुख के लिए बहुत सम्मान है। शाहरुख के बारे में लिखे गए ब्लॉग पर मेरे और शाहरुख के चाहने वालों की टिप्पणियां मिल रही हैं, इसमें बहुत से लोगों ने दुःख और नाराजगी प्रकट की है। मेरे प्रशंसकों को भी मुझसे इस तरह की उम्मीद नहीं थी, इसलिए उन लोगों ने भी इस पर नाराजगी जताई है, इसलिए मैं शाहरुख के और अपने प्रशंसकों से माफी मांगता हूं।”आमिर ने साफ कहा, “शाहरुख मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं, इसलिए हम लोगों के बीच इस तरह का मजाक चलता रहता है। लेकिन लोगों ने इसे बहुत ही गंभीरता से लिया है। इसके लिए मैं सभी लोगों से माफी मांगता हूं। मेरे और शाहरुख के बीच किसी तरह का मतभेद नहीं है। मैं शाहरुख से और सलमान से भी माफी मागूंगा। इधर मेरी शाहरुख से कोई बातचीत नहीं हो पाई है। लेकिन मैं जल्द ही शाहरुख से बात भी करुंगा।”ब्लॉग में शाहरुख को कुत्ता बताए जाने पर शाहरुख ने खुद तो किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी थी। लेकिन उनके प्रशंसकों ने इस मामले में आमिर को पागल तक की संज्ञा दे डाली थी। जबकि शाहरुख ने कहा था कि आमिर उनके दोस्त हैं और दोनों के बीच इससे भी ज्यादा मजाक की बातें होती रहती हैं। लेकिन शाहरुख के चाहने वाले आमिर के इस मजाक को पचा नहीं पाए और उन लोगों ने बड़ी तल्ख भरी टिप्पणियां की थीं।दरअसल आमिर ने अपने ब्लॉग में लिखा था, “शाहरुख मेरे पैरों के पास बैठा है और मेरा पैर चाट रहा है, मैं उसे बिस्कुट खिला रहा हूं। आप कोई निष्कर्ष निकालें इससे पहले मैं आपको बता दूं कि ‘शाहरुख’ हमारे कुत्ते का नाम है। आप ज्यादा आगे सोचें इससे पहले यह भी बता दूं कि उसके इस नाम के पीछे मेरा कोई लेना-देना नहीं। दरअसल ‘शाहरुख’ हमारे घर की देखभाल करने वाले व्‍यक्ति का कुत्ता है। जब मैंने यह घर खरीदा तो इसके साथ घर की देखभाल करने वाला व्यक्ति और उसका यह कुत्ता भी साथ आया था।”ब्लॉग में आमिर ने आगे लिखा, “दरअसल अभिनेता शाहरुख खान ने कुछ साल पहले इस घर में एक विज्ञापन फिल्म की शूटिंग की थी। तब मेरे घर की देखभाल करने वाला रोज एक पिल्ला लेकर आता था। उसने बाद में उसका नाम ‘शाहरुख’ रख दिया।”आमिर ने आगे लिखा, “मेरे कुछ दोस्त कहते हैं कि मैंने इस कुत्ते की वजह से ही यह घर खरीदा है। अगर ऐसा चाहता तो मैं शाहरुख खान का जबर्दस्त प्रशंसक ही होता।”ब्लॉग खत्म करने से पहले भी आमिर ने एक बार ‘शाहरुख’ पर चुटकी ली। उन्होंने लिखा, “‘शाहरुख’ एक बार फिर मेरा ध्यान अपनी तरफ खींचना चाहता है, इसलिए मुझे अब उसकी तरफ मुखातिब होने दें। उससे काफी बदबू आ रही है, मुझे लगता है उसे नहाने की जरूरत है।”आमिर का यह मजाक न तो खुद आमिर और न ही शाहरुख के प्रशंसकों की समझ में आया। शाहरुख के चाहने वाले तो इससे बहुत बुरी तरह से नाराज हो गए और उन लोगों ने आमिर को गालियां देनी शुरु कर दीं। वहीं आमिर के प्रशंसक इसलिए उनसे नाराज थे कि उन जैसे गंभीर कलाकार को इस तरह का ओछा मजाक नहीं करना चाहिए था।

टिप्पणियाँ